श्रीदेवी से लेकर राधिका मदान तक – अभिनेत्रियाँ जिन्होंने स्क्रीन पर महाराष्ट्रीयन किरदार निभाया

भारतीय सिनेमा कई संस्कृतियों और परंपराओं की कहानियों को भव्य तरीके से प्रस्तुत करने और उनका जश्न मनाने के लिए जाना जाता है। चाहे अभिनेता हों या अभिनेत्रियाँ, सभी ने अलग-अलग संस्कृतियों के किरदार देखे हैं, और उनमें से एक जो व्यापक रूप से मनाया जाता है वह है महाराष्ट्रीयन किरदार। जबकि हाल के वर्षों में, कई उल्लेखनीय अभिनेत्रियाँ महाराष्ट्रीयन लुक में नज़र आई हैं, अक्षय कुमार और राधिका मदान अभिनीत आगामी फ़िल्म ‘सरफिरा’ इसका एक ताज़ा उदाहरण है, जहाँ मुख्य अभिनेत्री एक मराठी लड़की और एक उद्यमी का किरदार निभा रही हैं। जैसा कि फ़िल्म 12 जुलाई को रिलीज़ होने वाली है, आइए उन पाँच अभिनेत्रियों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने स्क्रीन पर महाराष्ट्रीयन किरदार निभाए हैं।

1) प्रियंका चोपड़ा: विभिन्न उद्योगों में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, विशाल भारद्वाज की कमीने और संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित बाजीराव मस्तानी में महाराष्ट्रीयन किरदार निभाती नज़र आई थीं। जहां पहली फिल्म में वह ‘स्वीटी शेखर भोपे’ के रूप में दिखाई दीं, वहीं अभिनेत्री ने ऐतिहासिक ड्रामा बाजीराव मस्तानी में काशीबाई की भूमिका निभाई।

2) श्रीदेवी: बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में एक मराठी महिला शशि गोडबोले का किरदार निभाती नजर आईं। कॉमेडी ड्रामा में उनके अभिनय की सभी ने खूब सराहना की और उन्होंने ‘आउटस्टैंडिंग परफॉर्मर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार भी जीता और इसे ऑस्कर नामांकन के लिए भी चुना गया।

3) कंगना रनौत: ऐतिहासिक युद्ध ड्रामा ‘मणिकर्णिका: क्वीन ऑफ झांसी’ में, कंगना रनौत ने रानी लक्ष्मी बाई उर्फ ​​मणिकर्णिका मनु का वास्तविक जीवन का किरदार निभाया।

4) राधिका मदान: फिल्म ‘सरफिरा’ में, प्रतिभाशाली और बहुमुखी अभिनेत्री राधिका मदान अक्षय कुमार के साथ एक पूर्ण महाराष्ट्रीयन किरदार ‘रानी’ निभाती नजर आ रही हैं। फिल्म में उनके अभिनय को आलोचकों और दर्शकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया है, और उन्हें इस भूमिका के लिए एकदम उपयुक्त बताया गया है।

5) कृति सनोन: अभिनेत्री कृति सनोन, जिन्हें आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक ड्रामा ‘पानीपत’ में पार्वती बाई का किरदार निभाते हुए देखा गया था, अभिनेत्री इस किरदार में खूबसूरत लग रही थीं।

Getmovieinfo.com

 

Related posts